कर्नाटक के बाद गुजरात में मिला ओमिक्रोन का तीसरा मरीज, बढ़ी चिंताएं

omicron corona virus gujrat corona news corona update ओमिक्रोन, कोरोना वायरस, ओमिक्रोन गुजरात, कोरोना न्यूज, कोरोना वायरस
कॉन्सेप्ट इमेज

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वेरिएंट अब भारत में पैर पसारता जा रहा है। भारत में कोरोना के ओमिक्रोन स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या 3 हो गई है। गुजरात में जिम्बाबे से लौटे एक 72 साल के बुजुर्ग ओमिक्रोन वेरियंट से संक्रमित पाए गए हैं। ओमिक्रोन वेरियंट सबसे पहले अफ्रीकी देशों में ही मिला था।

ये मामला गुजरात के जामनगर से आया है। इससे पहले कर्नाटक में दो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए थे। इन दोनों की उम्र 66 साल और 46 साल थी। वहीं ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच एक संसदीय समिति ने कोविड-19 रोधी टीकों की प्रभावशीलता का आकलन किए जाने की सिफारिश की है। स्वास्थ्य पर संसद की स्थायी समिति ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट पेश की थी। इसने यह भी सिफारिश की कि सरकार को और अधिक अनुसंधान करना चाहिए और वायरस के नये स्वरूप को रोकने के लिए टीकों की बूस्टर खुराक देने की आवश्यकता की पड़ताल करनी चाहिए।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसे आशंका है कि वायरस में उत्परिवर्तनों में वृद्धि से देश में कोविड-19 वायरस का अधिक संक्रामक स्वरूप सामने आ सकता है। समिति ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को कोविड-19 के खिलाफ एक सख्त नीति अपनाने और पूरे देश में कोविड मामलों पर बारीकी से नजर रखने की सिफारिश की।