14 देशों में पहुंचा कोरोना का नया वेरियंट ओमीक्रोन, जानिए क्या है भारत की स्थिति

corona virus omicron india Union Health Minister Mansukh Mandaviya कोरोना वायरस ओमीक्रोन भारत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया
कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) ने एक बार फिर पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। कई देशों ने अफ्रीका देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। वहीं भारत भी इस नई मुसीबत से निपटने के लिए तैयारियों में जुट गया है। केंद्र के साथ साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट हैं।

वहीं, केंद्र सरकार ने मंगलवार को  संसद में बताया कि भारत में अभी कोरोना के नए वेरिएंट का कोई केस सामने नहीं आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने संसद में बताया कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठा रही है कि कोरोना का ये वेरिएंट भारत  तक न पहुंचे। उन्होंने कहा कि केंद्र ने दुनियाभर में नए वेरिएंट को देखते हुए एडवाइजरी की है। इसके अलावा बंदरगाहों पर कड़ी नजर रख रही है। संदिग्ध कोरोना केसों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है।

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक 14 देशों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस मिले हैं। अभी भारत में भी इसका अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन देश में अभी तक इस वेरिएंट का एक भी केस नहीं मिला है। इस वायरस को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है।

मांडविया ने कहा, “हमने कोरोना महामारी के दौरान बहुत कुछ सीखा है। अब हमारे पास जांच करने के लिए संसाधन और लैब हैं। आपको बता दें कि WHO ने Omicron को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक  भारत में इस समय कोरोना महामारी नियंत्रण में है, लेकिन देश बीमारी से मुक्त नहीं है। हमें कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।