कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग सतर्क, उठाया बड़ा कदम

Health department gurugram Omicron new variant of corona स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम ओमिक्रोन कोरोना वेरियंट ओमिक्रोन
गुरुग्राम

गुरुग्राम: एक तरफ जहां दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर हड़कंप मचा हुआ है तो वही कोरोना के हॉटस्पॉट रहे गुरुग्राम में भी कोरोना के नए और खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

सीएमओ गुरुग्राम की मानें तो सरकार की गाइडलाइन की पालना को सुनिश्चित करने की दिशा में काम किया जा रहा है जिसको लेकर सोमवार को सभी निजी अस्पतालों और प्राइवेट लैब की मीटिंग बुलाई गई है और विभाग संभावित खतरे की तैयारियों में जुट गया है।

वहीं, इस मामले में गुरुग्राम के चीफ मेडिकल ऑफिसर वीरेंद्र यादव की मानें तो रिस्क कंट्री यानी साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, मॉरीशस से आने वाले विदेशियों और एनआरआई भारतीयों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर रहेगी। ऐसे तमाम यात्रियों के टेस्ट एयरपोर्ट पर उतरते ही किए जाएंगे और उन्हें क्वारंटीन भी किया जाएगा।

बतां दें कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (New corona Strain Omicron) ने भी दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना का ये नया वेरियंट अफ्रीकी देशों में मिला है। इसका म्यूटेशन 30 बार हो चुका है। ये वेरियंट हजार गुणा तेजी से फैलता है और कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसे अब तक का सबसे खतरनाक वेरियंट माना जा रहा है। भारत सरकार ने भी सभी राज्यों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

भारत में भी से लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। कम से कम चार राज्यों ने प्रभावित देशों से आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया है। 9 देशों में नए वेरिएंट के मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा केस दक्षिण अफ्रीका में मिले जहां चार दिनों से इस वेरिएंट ने कहर बरपा रखा है।

ब्रिटेन इटली में भी केस मिल गए हैं। इस वेरिएंट के चलते पिछले एक हफ्ते में ही दक्षिण अफ्रीका में 200% से ज्यादा मामले बढ़ गए हैं। नया वेरिएंट ओमिक्रोम डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली यात्रियों को बैन कर दिया है। WHO ने इस वेरिएंट को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ की कैटेगरी में डाल दिया है।