वर्ल्ड कार-फ्री डे पर सीएम ने चलाई साइकिल, बोले- ई-वाहनों पर हरियाणा सरकार देगी सब्सिडी

चंडीगढ़। ‘वर्ल्ड कार-फ्री डे’ के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल , शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल के अलावा कई विधायक मुख्यमंत्री-निवास से सिविल सचिवालय,हरियाणा तक साईकिल द्वारा पहुंचे। इसके बाद उन्होंने विभिन्न वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा निर्मित ई-स्कूटर तथा ई-कारों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘विश्व कार मुक्त दिवस’ के मौके पर लोगों को कार-पूलिंग सिस्टम अपनाने या नजदीक जगह के लिए पैदल या साईकिल से जाने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वायुमंडल में आक्सीजन की प्रचुर मात्रा होनी आवश्यक है परंतु प्रदूषण के कारण पर्यावरण में कार्बनडाईक्साईड की मात्रा बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें- इस महीने वैक्सीन की एक करोड़ डोज खरीदेगी हरियाणा सरकार

यह भी पढ़ें- अगर आपके पास भी है 10 साल पुरानी गाड़ी तो ये खबर आपके काम की है

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आक्सीवन लगाने को बढ़ावा दिया जा रहा है। वन विभाग द्वारा भी करीब 3 करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहरों में प्रदूषण कम करने और अपने आसपास के पर्यावरण को बचाने के लिए ई-वाहन एक बेहतरीन विकल्प है। राज्य में ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार द्वारा आरंभ में ई-वाहन खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी दी जाएगी।