1123 किलो प्याज बेचकर किसान ने कमाए सिर्फ 13 रुपये

Farmer, onion, maharashtra, onion price, किसान, प्याज, प्याज के दाम, महाराष्ट्र
कॉन्सेप्ट फोटो

नेशनल: इन दिनों प्याज की कीमत बाजार में 40 से 60 रुपये के बीच है। सब्जियों और टामाटर के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इन बढ़ी हुई कीमतों का आम जनता की जेब पर बोझ पड़ रहा है, लेकिन क्या किसानों को बढ़ी हुई कीमतों का फायदा मिला रहा है। जी नहीं, बिल्कुल नहीं।

दरअसल सर्दियों के मौसम के दौरान प्याज की कीमतों में इजाफे के बावजूद महाराष्ट्र के सोलापुर से एक किसान को 1,123 किलो प्याज बेचकर महज 13 रुपये की कमाई हुई। महाराष्ट्र के किसान नेता ने जहां इसे अस्वीकार्य बताया है, वही एक कमीशन एजेंट ने दावा किया कि खराब गुणवत्ता के कारण माल की कम कीमत लगाई गई है।

सोलापुर के कमीशन एजेंट के जरिए महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है, जबकि उत्पादन लागत 1,651.98 रुपये है। इसका मतलब है कि किसान ने केवल 13 रुपये कमाए।

कावड़े की बिक्री रसीद ट्वीट करने वाले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने कहा, कोई इन 13 रुपये का क्या करेगा। यह अस्वीकार्य है। किसान ने अपने खेत से कमीशन एजेंट की दुकान पर प्याज की 24 बोरी भेजी और बदले में उसने इससे सिर्फ 13 रुपये कमाए।