हिमाचल के शहरों में चलेंगे ई-रिक्शा, अधिनियम किए जा रहे तैयार

शिमला। हिमाचल प्रदेश के शहरी ईलाकों में जल्द ही ई-रिक्शा चलेंगे। इसके संचालन के लिए आवश्यक अधिनियम तैयार करने का निर्णय लिया गया है ताकि सभी शहरों में ई-रिक्शा का संचालन कर पर्यावरण संरक्षण भी सुनिश्चित किया जा सके। दरअसल शिमला में आयोजित हिमाचल प्रदेश राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक में इसे लेकर फैसला लिया गया।


परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने बताया कि बैठक में टैक्सी, मैक्सी, प्रदेश के भीतर कॉन्ट्रैक्ट पर चलने वाली बसों, ऑल इण्डिया परमिट पर चलने वाली बसों और रेंट ए मोटर साइकिल के तहत 1992 वाहनों को कॉन्ट्रैक्ट कैरिज परमिट प्रदान करने की स्वीकृति दी गई। टैक्सी के 1108, मैक्सी के 121, कॉन्ट्रैक्ट कैरिज बस परमिट 17, ऑल इण्डिया टुरिस्ट बस परमिट 27 और 719 मोटर साइकिल को कॉन्ट्रैक्ट कैरिज परमिट प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है। कोविड की विपरित परिस्थितियों के कारण राज्य में कॉन्ट्रैक्ट कैरिज परमिट की स्वीकृतियां लम्बित थीं।

यह भी पढ़ें- अनिल विज बोले- काम करना मेरा जुनून, मैं नहीं चाहता मेरी बीमारी की वजह से कोई काम रुके

यह भी पढ़ें- हरियाणा: चौथी व पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी खुले स्कूल

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा परिवहन क्षेत्र के माध्यम से प्रदेश में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के बस ऑपरेटरों को बाहरी राज्यों में टैक्स से सम्बन्धित समस्याओं के समाधान के लिए विभागीय स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्णय भी लिया गया है ताकि प्रदेश में परिवहन क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सके।

प्राधिकरण की बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन जे.सी. शर्मा, गैर सरकारी सदस्य जिन्दु देवी, चमन पुण्डीर व राकेश कुमार वालिया, निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप और सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण घनश्याम चन्द उपस्थित थे।