बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंचा दिल्ली में वायु प्रदूषण, सांस लेना भी हुआ मुश्किल

delhi air quality index delhi air pollution SAFAR AQI दिल्ली में वायु प्रदूषण दिल्ली एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआई दिल्ली
दिल्ली में वायु प्रदूषण

दिल्ली: देश की राजधानी में वायु प्रदूषण (delhi air pollution) के स्तर में कोई गिरावट नहीं आ रही है। गुरूवार को दिल्ली का AQI (air quality index delhi) 399 रहा ये बेहद खराब स्थिति में आता है। हवा जहरीली बनी हुई है। ये बुधवार के मुकाबले और भी ज्यादा है।

बुधवार को AQI 280 था। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR)  के मुताबिक आने वाले दो दिनों में हवा चलने से एयर क्वालिटी में सुधार आ सकता है।

आंकड़ों के अनुसार में सुबह 6:30 बजे दिल्ली यूनिवर्सिटी, लोधी रोड, मथुरा रोड, आईआईटी-दिल्ली और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसे इलाकों में एयर क्वालिटी बहुत खराब दर्ज की गई है। इन सभी जगह एक्यूआई 300 से अधिक ही रहा।

शून्य से पच्चास के बीच AQI को अच्छा माना जाता है। 51 और 100 के बीच एक्यूआई को संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब,  401 और 500 के बीच AQI को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

बुधवार को हवा की गुणवता को बेहतर होता देख दिल्ली सरकार ने स्कूल-कॉलेज को सोमवार से दोबारा खोलने और सरकारी कार्यालयों में वर्क फ्रॉम होम भी खत्म करने का निर्णय लिया था, लेकिन अब हालात और खराब हो गए हैं।

प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट भी लगातार सुनवाई कर रहा है। बीते दिन भी कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा था कि वो सुनवाई को बंद नहीं करेंगे. हम हालातों की समीक्षा करते रहेंगे. सरकार को पराली प्रबंधन पर रिपोर्ट देनी चाहिए। साथ ही सरकार स्थिति बिगड़ने के बाद नहीं, बल्कि पूर्वानुमान पर काम करे। उधर, प्रदूषण पर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हल्फनामा दाखिल कर प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी है।